ENVIS Centre, Ministry of Environment & Forest, Govt. of India

Printed Date: Thursday, September 19, 2019

ओजोन दिवस पर छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

राजधानी में ओजोन दिवस पर गंगा स्पर्श बोर्ड एवं राष्ट्रीय सेवायोजना प्रकोष्ठ के तत्वावधान में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली और जनता को इसके प्रति जागरूक किया कि वह पानी को बचाने के लिए अपनी अहम भूमिका निभायें और वहीं फूलचन्द नारी शिल्प मंदिर इंटर कालेज की एन.एस.एस. स्वयंसेवियों ने रैली निकालकर बिन्दाल व आसपास के क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया और जनता से इस दिशा में आगे आने का आव्हान किया।

 

      आज यहां चकराता रोड़ स्थित फूलचन्द नारी शिल्प मंदिर इंटर कालेज की राष्ट्रीय सेवायोजना से जुड़ी छात्रायें व स्वयंसेवी स्कूल परिसर में एकत्रित हुए और वहां पर कालेज की प्रधानाचार्य डा. कुसुमरानी नैथानी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इस अवसर पर छात्रायें व स्वयंसेवी विभिन्न नारे लिखे तख्तियां लेकर चल रहे थे। रैली चकराता रोड़, घंटाघर होते हुए वापस चकराता रोड़ होते हुए बिन्दाल पहुंची और वहां पर स्वच्छता कार्यक्रम चलाया। इस अवसर पर छात्राओं ने एकजुटता का महत्व बताते हुए स्थान स्थान पर कूड़ा करकट, नदी नालों को प्रदूषित न करने, वृक्षों का न काटने सहित अन्य के बारे में जनता को जागरूक किया।

 

      इससे पूर्व रेली को झंडी दिखाकर रवाना करने से पूर्व कालेज की प्रधानाचार्य डा. कुसुमरानी नैथानी ने कहा कि पृथ्वी के स्वच्छ वातावरण को बनाने हेतु ओजोन को सुरक्षित रखने के लिए वृक्षों को बचाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि साथ ही नदियों के जल को प्रदूषण मुक्त रखना हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए।

 

      उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली को आरामदायक बनाने हेतु ए.सी. व अन्य उपकरणों का प्रयोग बढ़ता जा रहा है जो वायुमण्डल को प्रदूषित करते है व इससे ओजोन परत पर प्रभाव डालते हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली में आज के परिवेश में बदलाव जरूरी है ताकि भविष्य हमारा सुखमय व स्वस्थ हो सके और इन बातों को सर्वत्र बताना आज आवश्यक हो गया है ताकि सभी जागरूक हो व वातावरण को शुष्क बनाया जा सके।

 

      इस अवसर पर रैली का नेतृत्व एन.एस.एस. की कार्यक्रम अधिकारी किरण आर्य द्वारा किया गया और रैली राष्ट्रीय सेवायोजना की स्वयंसेवियों के साथ ही शिक्षिकाओं में रेनू साहनी, निशा जैन, शांति बिष्ट, रेनू जोशी, कोकिला शर्मा, सरिता, अनीता गैरोला, नीलम सिंह, सीमा सिंह, बिमला कठैत आदि ने प्रतिभाग किया।

 

हिन्दुस्तान (देहरादून), 17 September 2015